पुराने मोबाइल की बिक्री करते वक्त रखे ये सावधानी, अन्यथा पछताएंगे आप

आज कल स्मार्टफोन कम्पनिया हर रोज नया स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। स्मार्टफोन कम्पनियोंका आपस में ही कॉम्पिटिशन रहता है और वो अलग और नए फीचर के साथ डिवाइस मार्केट में उतार रही है। इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में जो आज लिया वो कल पुराना हो जाता है। अगले दिन कंपनी नए फीचर के साथ नया Smart Phone मार्केट में उतारती है। इसलिए यूजर हर 6 महीने में अंदर ही स्मार्टफोन या डिवाइस बदलना पसंद करते है। आख़िरकार हर कोई एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ रहना पसंद करता है।आज हम बताएँगे की “पुराने मोबाइल की बिक्री करते वक्त क्या  सावधानी रखे ”

आज कल स्मार्टफोन का जमाना है पुराने मोबाइल में Pubg जैसे एडवांस गेम कुछ खास नहीं चलते और हम नया स्मार्टफोन लेने की सोचते है। तब बात आती है की पुराने मोबाइल का क्या करे।  ग्राहक हर बार नया मोबाइल खरीदते हैं तो वह पुराने पुराने मोबाइल को बेच देते हैं या तो किसी रिश्तेदार या दोस्त को वह गिफ्ट के रूप में देते हैं या फिर OLX पर बेच देते हैं अगर आप किसी नजदीकी को या ग्राहक देते है तो कई बार डेटा मिटा देते हो या 50 प्रतिशद तक उसीमे रह जाता है।

अगर आप अपना पुराना स्मार्टफोन अगर बेचना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है खास। पुराना मोबाइल और स्टोरेज डिवाइस की बिक्री करते समय यूजर सावधानी नहीं लेते परिणाम स्वरूप स्मार्टफोन या स्टोरेज डिवाइस का डाटा चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है ये एक अहवाल के अनुसार इंफॉर्मेशन सामने आई है।

डेटा सुरक्षा के संदर्भ में इंफॉर्मेशन देने वाली कंपनी “स्टेलर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड” के हवाले से यह इंफॉर्मेशन सामने आई है। इस अहवाल में कहा गया है कि आपके डिवाइस या मोबाइल डेटा किसी भी रॉन्ग व्यक्ति के हाथ में जा सकता है और इससे आपकी पैसों से संबंधित और गोपनीय इंफॉर्मेशन की चोरी हो सकती है।

यह भी देखे : PUBG के लिए Xiaomi Poco F2 जाने Xiaomi Poco F2 के फीचर्स

स्टेलर कंपनी के संस्थापक और संचालक मनोज धिंग्रा ने बताया कि, ग्राहकों में जागरूकता कम होने के कारण साइबर क्राइम बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। पुरानी स्मार्टफोन स्टोरेज डिवाइसेज की बिक्री करने से पहले आपका डेटा अन्य डिवाइस में कॉपी करना जरूरी है। स्टेलर कंपनी के लॅब में 300 डिवाइसेस यूज किये जाते है इसमें Hard Drive, Memory Card और Mobiles इन का समावेश है।

कंपनी ने दी गई इंफॉर्मेशन में यह सामने आया है कि 71 प्रतिशत डिवाइस इसमें पर्सनल इंफॉर्मेशन और व्यवसाय से जुड़ी सीक्रेट इनफॉरमेशन रहती है। कंपनी ने पुरानी डिवाइसेज बिक्री करते समय सुरक्षा की दृष्टि से सतर्क रहने की इंफॉर्मेशन कंपनी ने इस अहवाल के रूप में दी है।

इससे बचने के उपाय

Loading...
  • जब आप किसी को स्मार्टफोन देना चाहते हो या बेचना चाहते हो तब अपने स्मार्टफोन का पूरा बैकअप निकाल ले और वह सुरक्षित रखें। सबसे पहले माइक्रो एसडी कार्ड को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कॉपी कर ले। उसके बाद उसको पूरी तरह फॉरमैट हुआ है क्या नहीं यह देख ले। इससे आपका वो डेटा भविष्य में इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • स्मार्ट फोन में फैक्ट्री डाटा रिसेट का ऑप्शन दिया होता है इसके लिए आप मोबाइल की सेटिंग में जाकर बैकअप एंड रिसेट पर जाये। उसके बाद आपको यह Erase phone data यह ऑप्शन मिलेगा उसके बाद आप फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट है तो वह भी लॉग आउट कर लीजिए।

यह भी देखे : Xiaomi Redmi Y3 Review in Hindi [हिंदी]

अपना स्मार्टफोन या एसडी कार्ड को अच्छी कीमत पर बेचे

आप अपने स्मार्टफोन को अच्छी कीमत में बेचने के लिए आपके पास कई ऑप्शन होंगी लेकिन यह स्मार्टफोन और एसडी कार्ड बेचना बहुत मुश्किल बन जाता है क्योंकि इनकी कीमत का अंदाजा हमें नहीं होता और यह हमें मुश्किल लगता है।

  • इसमें पहला विकल्प यह है कि आप यह स्मार्टफोन एक्सचेंज में दे। और नया स्मार्टफोन ले ले ज्यादातर ई-कॉमर्स साइट पर सेल लगी हुई होती है तब आप इसे एक चेंज करवा सकते हो खासकर फ्लिपकार्ट और अमेजॉन इन पर त्योहार के दरमियान ऐसे ऑफर आते हैं। जिसमें आप पुराना हैंडसेट देकर नया हैंडसेट खरीद सकते हो इससे आप का समय बच जाएगा और आपको पुरानी स्मार्टफोन बेचने के लिए ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।
  • आप अपने स्मार्टफोन को OLX पर भी सेल कर सकते हो इसके लिए आपको अकाउंट बनाना पड़ेगा। उसके बाद आप मोबाइल की और एसडी कार्ड की फोटोस डालकर और अपनी मनपसंद कीमत डालकर बेचने के लिए ऐड लगा सकते हो। इस पर अक्सर ग्राहक मोलभाव करते हैं और आपको अगर अच्छा सौदा मिल जाए तो आप इसे भेज सकते हो।
  • स्माटफोन बेचने के लिए हर किसी का अपने फिल्ड अलग ही जान पहचान होती है। इसमें आप अपने रिश्तेदार दोस्त या अपनी सिटी में या मोहल्ले में किसी किसी को भी अगर यह पसंद आता है तो उससे व्यवहार कर ले। और स्मार्टफोन बेच दे इसमें माइनस प्वाइंट यह है कि जब यह हैंडसेट में अगर कोई खराबी आती है तो वह आपके पास आएगा और इसमें वाद विवाद भी पैदा हो सकता है।
  • अक्सर रिटेल स्टोर पर पुराने हैंडसेट खरीदते हैं लेकिन इसमें यह खास बात है कि वह आपका हैंडसेट कूड़े के भाव में खरीदेंगे इसलिए रिटेल स्टोर पर जाने से पहले ऊपर दिए गए ऑप्शन पर गौर करें और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और अपना स्मार्ट फोन एक्सचेंज में दे।

जरूरी बात

अगर आप पुराना स्मार्टफोन बेच रहे है तो उस का बिल, बॉक्स और चार्जर हेडफोन जैसी एक्सेसरीज जरूर दें ताकि अगर वह बिल बॉक्स और एक्सेसरीज देखता है तो आपकी पुरानी हैंडसेट की अच्छी कीमत दे सकता है।

अगर आपको स्मार्टफोन किसी को नहीं बेचना है और आपको पैसों की जरूरत नहीं है तो यह फैसला अच्छा कारीगर साबित हो सकता है। आप स्मार्टफोन किसी रिश्तेदार को या मनपसंद व्यक्ति को गिफ्ट कर सकते हैं और वह स्मार्टफोन आपके लिए कारीगर होगा जब भी आपको जरूरत पड़ेगी आप उनसे ले पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *