CRPF में कैसे बनाए करियर

CRPF Me kaise banaye Carieer

बहुत से युवा हर साल भारतीय सेना में करियर बनाना चाहते हैं। CRPF, BSF, CISF और अन्य सेनाएं पुलिस बल का हिस्सा हैं। आज हम CRPF यानी सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की बात करने जा रहे हैं। ये सेंट्रल पुलिस फोर्स में सबसे बड़ा होता है।

बहुत से युवा हर साल इसमें करियर बनाने की चाह रखते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आप CRPF में किस तरह करियर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

CRPF क्या है।

CRPF इंडिया के सेंट्रल पुलिस फोर्स में सबसे बड़ा होता है। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। CRPF जवानों के कन्धों पर कई जिम्मेदारियां होती है। देश की रक्षा करने के अलावा इनका काम कानून व्यवस्था को बनाए रखना, आतंवकाद से हमारी सुरक्षा करना और राज्य/संघ शासित प्रदेशों की सहायता करना होता है।

CRPF कैसे ज्वाइन करें

यदि आप CRPF में जाकर करियर बनाना चाहते हैं तो बता दें कि इसे ज्वाइन करने के लिए आपको 3 लेवल के प्रोसेस को पूरा करना होगा। इसमें रिटर्न एग्जाम, फिजिकल टेस्ट, तथा मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू शामिल है।

CRPF रिटर्न पैटर्न

CRPF एग्जाम में 2 पैटर्न होता है। जिसमे कुल 300 मार्क्स का पेपर होता है।

1st पेपर में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न आते हैं जो काफी टफ होते हैं और ये पेपर 200 मार्क्स का होता है।

2nd पेपर में हिंदी इंग्लिश ऐसेऔर Precis Writing (English) और पैसेज के क्वेश्चन आते हैं और ये पेपर 100 मार्क्स का होता है।

Loading...

CRPF फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट में 100 मीटर की दौड़ होती है जिन्हे 16 सेकंड और 18 सेकंड में क्लियर करना होता है। इसके अलावा 5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद होती है, और 05 मीटर और 0.90 मीटर की ऊँची कूद होती है। इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है।

CRPF इंटरव्यू

जो कैंडिडेट्स रिटर्न एग्जाम और फिजिकल टेस्ट को पास कर लेते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद CRPF में जवान के तौर पर सेलेक्शन होता है।

CRPF एलिजिब्लिटी

CRPF में करियर बनाने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए।

आयु सीमा में छूट – CRPF में विशेष वर्गों में आयु में छूट भी दी जाती है। एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष तथा ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष एवं असैनिक सेंट्रल गवर्नमेंट के एम्प्लॉयीजके लिए 5 साल की छूट मिलती है।

CRPFशैक्षणिक योग्यता

CRPF एग्जाम के लिए कैंडिडेट का 10th पास होना जरूरी है। CRPF में ज्वाइन होने के लिए यह काम से कम आप 10th Class पास होना आवश्यक है।

दोस्तों उम्मीद है की आप को CRPF me kaise banaye carrier इसके बारे में सही से आपको जानकारी मिली है। अगर आप भी CRPF में Join होना चाहते है और आपका सपना है की CRPF में Join होना तो आप CRPF में Join होने के बारे में सोच सकते हो। और इस लेख में दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हो। कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *