इंडिया के 7 सबसे बेस्ट कॉलेज

India ke 7 sabse best Collage

दुनिया भर में कई शानदार कॉलेज है। लेकिन आज हम आपको भारत के सबसे बेस्ट कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें पढ़ कर स्टूडेंट्स का भविष्य सुनहरा बनता है। तो आइए जानते हैं इन कॉलेजों के बारे में। अभी जल्द ही 10th class और 12th क्लास के रिजल्ट आने वाले है। और बहोत स्टूडेंट और पेरेंट्स के दिमाग में चल रहा होगा के कहा एडमिशन लिया जाये।

1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे IITB

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) एक शानदार कॉलेज हैं जिसमे देश विदेश के छात्र पढ़ते हैं। इस कॉलेज की गिनती भारत के टॉप कॉलेजों में होती है।

2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस का कैंपस शहर के उत्तर में स्थित है और 400 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है। ये कॉलेज भी वाकई एक शानदार कॉलेज है।

3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIT)

आईआईटी दिल्ली की बात करें तो इस कॉलेज को 1961 में तकनीकी शिक्षा और शोध में उत्कृष्टता लाने के लिए स्थापित किया गया था।

4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IITM)

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त, आईआईटी मद्रास की स्थापना 1959 में हुई थी। इस कॉलेज में आज लगभग 9000 छात्र पढ़ते हैं और इसकी गिनती भारत के टॉप कॉलेजों में होती है।

5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (IIT)

आईआईटी कानपुर उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर शहर में 1,055 एकड़ में फैला है। इस कॉलेज में 6,500 छात्र पढ़ते हैं। आईआईटी कानपुर पीएचडी और कर्मचारियों के लिए काफी अच्छा संस्थान माना जाता है।

6. दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय 132,435 छात्रों के साथ भारत के बेस्ट कॉलेजों में माना जाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की का नाम देश विदेश में काफी अधिक है। इसे देश के सर्वश्रेष्ठ बहुआयामी संस्थानों में से एक माना जाता है।

Loading...

7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी (IIT G)

आईआईटी गुवाहाटी 700 एकड़ के कैंपस में फैला देश का सबसे खूबसूरत कैंपस माना जाता है जो ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित है औऱ पूर्वोत्तर भारत के गुवाहाटी शहर के बाहर है।

दोस्तों आशा करते है की आपको India ke 7 sabse best Collage यह लेख पसंद आया हो। लगातार Tech न्यूज़ के लिए Push Notification को subscribe करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *