Cold Drink पीने के फायदे और नुकसान

Cold Drink Pine ke Fayde aur Nuksan

Cold Drink का नाम सुनते ही हम लोग खुश हो जाते हैं गर्मियों के दिनों में लगभग सभी लोग Cold Drink पीते हैं। सभी दुकानों पर Cold Drink आसानी से मिल जाती है। अगर आप किसी छोटे से छोटे गांव में भी जाएंगे तो वहां पर भी आपको Cold Drink मिल जाएगी। जब गर्मी होती है तो Cold Drink पीने से बहुत शांति मिलती है। हम जिसे Cold Drink के नाम से जानते हैं वैसे ही सॉफ्ट ड्रिंक के नाम से भी जाना जाता है।

यह Cold Drink का कारोबार करने वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले पेप्सी को रखा जाता है जो कि 1990 में स्टार्ट हुई और इस्तेमाल करने वाले 200 मिलियन से भी ज्यादा लोग हैं। सेकण्ड में एक और बड़ी कंपनी आई कोकाकोला, स्प्राइट और माझा। हमारे भारत में भी इस तरह की कई बड़ी-बड़ी कंपनियों का बिजनेस चल रहा है। जिसके कारण ही हम गर्मी के दिनों में Cold Drink ले पाते हैं। हम Cold Drink को बड़े मजे के साथ पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है Cold Drink पीने से क्या फायदे होते हैं लेकिन के साथ साथ ही नुकसान भी होते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Cold Drink पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं और क्या नुकसान होते हैं। इसके बारे में डिटेल में जानकारी लेंगे।

सबसे पहले हम बात करते हैं कोडिंग में पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्वों के बारे में 100 ग्राम Cold Drink में 4 मिलीग्राम सोडियम, 2 मिलीग्राम पोटैशियम, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जिसमें 9 ग्राम शुगर होती है और 0.1 ग्राम प्रोटीन और 8 मिलीग्राम कैफीन की की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन नहीं होता आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि एक तरफ तो मैं आपको Cold Drink से होने वाले फायदे और नुकसान बता रहा हूं और दूसरी तरफ Cold Drink पीने की फायदे बताकर आपको Cold Drink पीने के लिए तो नहीं कह रहा हूं।

हम आपको बता रहे हैं कि इसे आप कभी मेडिसिन के रूप में ले सकते हैं। आप भी मेडिसिन के रूप में ले सकते हैं।  पर यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि अगर हम रोजाना किसी चीज का सेवन कर रहे हैं तो वह हमारे लिए आगे जाकर कोई परेशानी का कारण तो नहीं होगी। या फिर हमें कितना हम को फायदा देगी।

Cold Drink Pine ke Fayde

Cold Drink में कैफीन होता है। जो कि हमारी बॉडी के लिए नर्वस सिस्टम को सही रखने में हमारी मदद करता है। हमारे लिवर में जो भी फैटी एसिड बनते हैं उनको बनने से रोकने में हमारी सहायता करता है।  हमारे मूड को भी फ्रेश कर देता है Cold Drink में सोडियम होता है जोकि ह्यूमन बॉडी में बहुत सारे फंक्शन को रेगुलेट करता है जैसे की बॉडी में पानी को रोकना, मसल स्कैम को कम करना यह सारे काम यह करता है।

Loading...

Cold Drink में कार्बोनेट पानी का इस्तेमाल किया जाता है। वह हमारे पेट को ठीक रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसके अलावा इसका कोई फायदा नहीं होता बस पेट में गैस बनना भूख न लगना इनमें यह काम करता है करता है।

Cold Drink Pine se Hone Wale Nuksan

चलिए अब बात करते हैं Cold Drink से होने वाले नुकसान के बारे में। Cold Drink में एसिड होता है वह दातों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। मैं मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को कमजोर बना देता है। बिना किसी पोषक तत्वों के होने की वजह से अगर आप इसका लगातार सेवन करते हैं और रोजाना अगर आप पीते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा देगा। लेकिन यह वजन आपको किसी मसल पर नहीं मिलेगा। बल्कि यह सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाएगा। इससे आपका बस पेट बढ़ेगा इसके लगातार सेवन से आपको कैफीन की लत लग जाएगी।

जो लोग Cold Drink का लगातार इस्तेमाल करते हैं तो आपको कैफीन की लत लग जाएगी जो लोग इस का ज्यादा सेवन करते हैं उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। जो लोग अपना Waight Loss करना चाहते हैं वजन कम करना चाहते हैं उनको Cold Drink से दूर रहना चाहिए। अगर आप इसका लगातार सेवन करते हैं आपको गैस की प्रॉब्लम भी शुरू हो जाएगी। जिसकी वजह से आपको नींद ना आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इसके अंदर दूसरे फूड से 200 गुना ज्यादा शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपको शुगर की लत लगा सकता है. इसके लगातार सेवन से आपको माइग्रेन, मेमोरी लॉस हो ना, इमोशनल डिसऑर्डर, दिखने में कमी होना, सुनने में कम होना और सांस लेने में दिक्कत ऐसे कई बीमारियां हो सकती हैं।

तो इस पोस्ट में आप ने जाना कि Cold Drink पीने से क्या क्या फायदे होते हैं और क्या-क्या नुकसान होते हैं। दोस्तों आशा करते हैं कि आप को Cold Drink पीने के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल चुकी है। नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपनी राय जरूर दे सकते हैं जिससे हमें कुछ और अच्छी जानकारी मिल सकती है जो कि हम इस पोस्ट में कुछ अपडेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *